मुंबई 
कोरोना वायरस, लॉकडाउन के असर से धीरे-धीरे उबर रही देश की अर्थव्यवस्था के अगले वित्त वर्ष में 11 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है. अमेरिकी रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में देश की अर्थव्यस्था में 9.4 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान भी जताया है.

अगले वित्त वर्ष तेजी से उबरेगी अर्थव्यवस्था

फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में नरमी आना कोविड-19 महामारी के पहले से शुरू हो गया था. कोरोना वायरस और लॉकडाउन ने उसे तगड़ा झटका दिया. एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अभूतपूर्व लॉकडाउन का सामना किया, जिसका अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ा. वर्तमान में अर्थव्यवस्था फिर से सुधार की राह पर है. अगले वित्त वर्ष के दौरान इसके तेजी से बढ़ने की उम्मीद है. उसके बाद वित्त वर्ष 2022-23 से 2025-26 के बीच देश की जीडीपी वृद्धि की रफ्तार धीमी पड़कर 6.5 प्रतिशत वार्षिक रह सकती है.

क्या है फिच का अनुमान?

पीटीआई की खबर के मुताबिक फिच रेटिंग्स ने बृहस्पतिवार को अपनी रिपोर्ट जारी की. इसमें अप्रैल 2021 से मार्च 2022 के बीच देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 11 प्रतिशत के विस्तार की उम्मीद जतायी गयी है. जबकि चालू वित्त वर्ष अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के बीच में 9.4 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है. वर्ष 2019 में देश की आर्थिक वृद्धि दर दशक के निचले स्तर पर आकर 4.2 प्रतिशत रही थी. यह 2018 के 6.1 प्रतिशत से भी नीचे थी. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश की जीडीपी में 23.9 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली थी.

Source : Agency